संचार क्या है - इतिहास एवं परिभाषाएं | What is Communication - Meaning and Definition

What is Communication- History & Definition

संचार (Communication)
कहा जाता है कि संचार की उत्तप्ति मानव सभ्यता के विकास के साथ-साथ हुई है। प्राचीन (मिश्र व रोमन  सभ्यता )के समय लोग आपस में विभिन्न शारीरिक भाव भंगिमाओं के माध्यम से संचार करते थे। लेकिन धीरे-धीरे मानव सभ्यता के विकास होने से संचार करने के लिये भाषा का प्रादुर्भाव हुआ जिससे आपस में संचार करना और भी आसन हो गया। लोग भाषा के माध्यम से अपनी जरूरतों के लिए एक-दूसरे से संचार करने लगे।
अगर संचार के विकास की बात करे तो हम कह सकते है की संचार का उपयोग रामायण काल से महर्षि नारद मुनि के द्वारा होता आया है,नारद मुनि उस समय पवन (हवा) के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाकर सूचना पहुंचाते थे। यह सब संचार द्वारा ही संभव था । मानव प्राचीन समय में किसी सूचना देने के लिए ढ़ोल बजाकर या सार्वजनिक स्थलों या दीवारों पर कुछ लिखकर सूचना देता था जिससे वह सूचना सम्बन्धित व्यक्ति तक पहुँच जाती थी ।
संचार करने में भाषा का प्रमुख योगदान था जिस कारण संचार करना और भी आसान हो गया था । इस प्रकार मानव सभ्यता का विकास होने से संचार के विकास के साथ मानव में ज्ञान का विकास हुआ । ज्ञान का विकास होने से मानव में बोलने की शक्ति और भाषा का विकास हुआ । यह विकास मानव सभ्यता में संचार के कारण ही संभव हुआ है।
संचार के विकास ने ही मानव समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया जिससे मानव अपनी आवश्यकताओं , जरूरतों, जानकारियों को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए समाज में रहते हुए संचार करने लगा । धीरे-धीरे मानवों मे ज्ञान का विकास होने और भाषा की समझ होने से संचार में नये नये प्रयोग करने लगा।
आधुनिक समय में टेलीविजन, टेलीग्राफी, कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक चीजों के विकास में संचार की महत्वपूर्ण उपलब्धि रही है। मानव का विकास एवं प्रगति भी संचार की ही देन है । आज मानव संचार के लिए नित नयी तकनीक का प्रयोग करने लगा है और तकनीकी के विकास से ही संचार के माध्यमों का प्रयोग करना आसान हुआ है ।
संचार का अर्थ (Meaning of Communication)
संचार शब्द अंग्रेजी भाषा के communication का हिन्दी रूपांतरण है जो लेटीन भाषा के communis से बना है जिसका अर्थ सामान्य/कॉमन है। संचार शब्द से तात्पर्य सूचना देने वाला (संचारक) और सूचना प्राप्त करने वाला (प्रापक)के मध्य उभयनिष्ठता स्थापित करना है। संचार एक ऐसा प्रयास है जिसमें एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के विचारों, जानकारियों एवं भावनाओं में सहभागी होता है ।
व्यापक अर्थो में,''संचार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति या व्यक्ति से समूह के बीच सार्थक संकेतों, चिन्हों या प्रतीकों के द्वारा सूचना, जानकारी, मनोभाओं के आदान- प्रदान होने को संचार कहते है । संचार दो या दो से अधिक लोगों के बीच होने वाली एक गतिशील प्रक्रिया है जिससे समाज में पारस्परिक संबंधो का निर्माण होता है । संचार मौखिक या लिखित किसी भी प्रकार का हो सकता है ।
संचार की परिभाषाएं(Definition of Communication)
शैनन एवं विवर के अनुसार,"संचार के अंतर्गत वे सभ प्रक्रिया सम्मिलित है जिसके द्वारा एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को दिमागी तोर पर प्रभावित कर सकता है।"

ब्रोकर के अनुसार,"संदेश के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक कोई अर्थ प्रेषित करने की प्रक्रिया संचार है।"

विल्बर श्राम के अनुसार,"समानता स्थापित करने की प्रक्रिया ही संचार है |"

डेनिस मैक्विल के अनुसार,"संचार लोगों के बीच में समानता की भावना को बढ़ाता है, लेकिन संचार के लिए समानता होना आवश्यक है |"




Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

संचार प्रक्रिया क्या है | Learn about Communication Process